Advertisements

फ्लू के मौसम मे फेस मास्क का महत्व

Last updated on March 5th, 2021 at 01:18 pm

फ्लू के मौसम मे फेस मास्क का महत्व

हमे पता है की मास्क और COVID-19 एक दूसरे के लिए कितना जरूरी है, लेकिन फ्लू के मौसम मे मास्क की क्या महत्व है? जिस तेजी से COVID-19 फैल रहा है, मास्क संचरण दरों को धीमा करने में महत्वपूर्ण हैं । हालांकि, वे सिर्फ COVID-19 के खिलाफ ही रक्षा नहीं करते हैं: वे कई श्वसन बीमारियों की संचरण दरों को कम करने में प्रभावी हैं ।

तो, कैसे वास्तव में चेहरा मुखौटा फ्लू के मौसम के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

फ्लू के दौरान फेस मास्क का महत्व

Advertisements

फ्लू, कई श्वसन बीमारियों की तरह, श्वसन बूंदों के माध्यम से फैलता है । ये संक्रामक बूंदें तब फैलती हैं जब फ्लू छींक और छोटी बूंदों के साथ कोई आसपास के लोगों तक पहुंचता है । मास्क उन बूंदों को व्यक्तियों के बीच आदान-प्रदान करने से रोकते हैं ।

अनुसंधान हमें बताता है कि फ्लू से संक्रमित लोगों को आम तौर पर लक्षण दिखाने से पहले एक दिन संक्रामक है और लगभग पांच से सात दिनों के बाद वे लक्षण विज्ञान प्रदर्शन शुरू करते हैं । हेल्थकेयर सेटिंग्स में, सर्जिकल मास्क का उपयोग संक्रामक व्यक्तियों और कर्मचारियों के बीच सुरक्षात्मक उपायों के रूप में किया जाता है। ठंड और फ्लू के मौसम के दौरान, पूर्व COVID, कुछ क्लीनिकों भी रोगसूचक व्यक्तियों को अपने प्रतीक्षा कक्ष में एक मुखौटा पहनने के लिए कहा हो सकता है ।

तो, आप सोच रहे होंगे कि COVID-19 से पहले के लोगों ने मास्क क्यों नहीं पहना था।

COVID-19 हमें मास्क के महत्व सिखाता है

COVID-19 से पहले, कई कारण थे जो आपने समुदाय में मास्क पहने हुए लोगों को नहीं देखा था। फ्लू के रूप में एक नई बीमारी नहीं है, हम जटिलताओं को रोकने के लिए कई और अधिक चिकित्सा हस्तक्षेप किया है । हालांकि, जैसा कि उल्लेख किया गया है, मास्क विभिन्न प्रकार की श्वसन बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण हैं।

इस साल के आंकड़ों से पता चलता है कि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के इस्तेमाल का फ्लू की दरों पर बड़ा असर पड़ा है । सीडीसी सकारात्मक फ्लू के परिणामों के एक ऐतिहासिक कम रिपोर्ट, और संयुक्त राज्य अमेरिका २०१९ की तुलना में जब इंफ्लूएंजा गतिविधि में ९८% की कमी का अनुभव । भाग में, इस कमी को फ्लू के लिए परीक्षण किए जा रहे व्यक्तियों में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, लेकिन इसे मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के उपयोग के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

जब दुनिया महामारी से आगे बढ़ना शुरू करती है, तो मास्क अभी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और समुदाय और स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स दोनों में उपयोग किया जा सकता है।

यह लेख मूल रूप से पैट्रियट मेडिकल डिवाइसेज पर दिखाई दिया

Advertisements

पढ़ते रहें: कलॉथ फेस मास्क बनाम डिस्पोजेबल मास्क: कौन सा बेहतर है?

संदर्भ

  1. ट्रांसमिशन आधारित सावधानियां: https://www.cdc.gov/infectioncontrol/basics/transmission-based-precautions.html
  2. COVID-19 के कारण वायरस के संचरण के तरीके: आईपीसी एहतियात सिफारिशों के लिए निहितार्थ: https://www.who.int/news-room/commentaries/detail/modes-of-transmission-of-virus-causing-covid-19-implications-for-ipc-precaution-recommendations

Alert Sign

Didn't find what you were looking for?

You can share your MRI/ X-Ray reports with me Physiotherapist Sunit and take 2nd opinion